“यह व्याकुल मास्को के साथ टूटने का समय है”: तातारस्तान में स्वतंत्रता की ध्वनि फैली है

“यह व्याकुल मास्को के साथ टूटने का समय है”: तातारस्तान में स्वतंत्रता की ध्वनि फैली है

रूस में राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है। न केवल रूसी नेतृत्व, बल्कि रूसी व्यापार के खिलाफ अभूतपूर्व प्रतिबंधों ने रूसी अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचाया है। रूस के सबसे अमीर विभागों में भी असंतोष बढ़ रहा है, विशेष रूप से तातारस्तान में, जो पूरे रूस में संप्रभुता और तातार पहचान को बनाए रखने की इच्छा के लिए मालूम है।

तातार रफ़ीस काशापोव और एर्ज़ी साइरेस बोल्यान के नेतृत्व में सार्वजनिक आंदोलन “फ्री इडेल-यूराल” ने सार्वजनिक रूप से टाटर्स को “परेशान मास्को के साथ तोड़ने” का आह्वान किया।

3 मार्च को  तातार में अपील प्रकाशित हुआ और गणतंत्र के सभी अधिकारियों को भेजा गया:

तातारस्तान के लोग!

वह समय आ रहा है जब हमारी मातृभूमि स्वतंत्र होगी।

पागल रूसी नेतृत्व ने देश को अराजकता की खाई में गिरा दिया है। यूक्रेन पर हमला करके पुतिन ने पूरी दुनिया को अपने खिलाफ एक गठबंधन में इकट्ठा कर लिया! रूस इस तरह के दबाव का सामना नहीं करेगा। रूस बर्बाद है।

तातारस्तान गणराज्य एक आक्रामक युद्ध शुरू करने में शामिल नहीं है। यह हमारा युद्ध नहीं है! यह परेशान मास्को से टूटने और अपने भाग्य की जिम्मेदारी लेने का समय है। हमारे पास इसके लिए संसाधन हैं, हमारे लिए विनाशकारी प्रतिबंधों को उठाने पर सहमत होना आसान होगा।

तातार्स पहले ही एक बार इस रास्ते से गुजर चुके हैं। भगवान हमें एक नया मौका भेजता है। 

स्मरण करो:

– 30 अगस्त, 1990 को तातारस्तान ने रसफसर  (RSFSR) और यूएसएसआर (USSR) का हिस्सा होने का उल्लेख किए बिना राज्य की संप्रभुता की घोषणा की।

– 24 अक्टूबर, 1991 को “तातारस्तान गणराज्य की राज्य स्वतंत्रता पर अधिनियम पर” डिग्री को अपनाया गया था।

– 21 मार्च 1992 को, एक जनमत संग्रह में, 61.39% नागरिकों ने चाहा कि तातारस्तान एक संप्रभुत्व राज्य है, जो अंतरराष्ट्रीय कानून का विषय है, रूस और अन्य गणराज्यों और स्वतंत्र राज्यों के साथ समान संधियों के आधार पर अपने संबंधों का निर्माण कर रहा है।

– 31 मार्च 1992 तातारस्तान ने मास्को के साथ एक संघीय संधि पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया।

यह हमारा इतिहास है, हमारे आदर्श हैं। अब हमें पीछे मुड़ने के लिए मजबूर करने के मास्को की ताकत नहीं होगी।

हमारा लक्ष्य स्वतंत्रता है!

इससे पहले, तातार लेखिका और तातार लोगों के मिल्ली मेज्लिस के नेता फौजिया बायरामोवा ने यूक्रेन का सार्वजनिक समर्थन दिया और कहा कि रूस पहले ही इस युद्ध को हार चुका है।

Корреспондент

Leave a Reply