विदेशों में रूसी अधिकारियों और व्यापारियों की सामूहिक उड़ान

विदेशों में रूसी अधिकारियों और व्यापारियों की सामूहिक उड़ान

यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी दानीलोव ने कहा कि रूसी कब्जे वाले बलों ने अपने बटालियन सामरिक समूहों का कम से कम 95% इस्तेमाल किया है। बहुत रूसी मीडिया ने पूतीन द्वारा घोषित की गई लामबंदी की ऊँची संभावना की बात की है। 

युवा लोग लड़ाई में भाग लेने या फिर हथियार का इस्तेमाल करने के किसी अनुभाव पाने के बिना डर से यूक्रेन में भेजे जाने का इंतज़ार करते हैं। 

रूसी रूबल की तेज़ गिरावट , नकदी पाने का प्रतिबंध, विदेशों से किसी भी प्रकार के व्यापारिक संपर्कों का तोड़ना, कुल सेंसरशिप की स्थापना  और रूसी सेना के हानि की जानकारी के फैलाव के कारण का आपराधिक दायित्व सब कुछ रूसी लोगों को सामूहिक रूप से अपने देश से भगा दिया है। अधिकारी और व्यापारिक काज़ाखिस्तान और आर्मीनिया पार करके पश्चिमी देशों में उड़ने की कोशिश करते हैं। जो इतने अमीर नहीं हैं, वे कहीं भी रूस से जाना चाहते हैं। बिल्कुल ग़रीब लोगों का इसपर भरोसा है कि “स्थिती जल्दी से शांत हो जाए  और सब कुछ पहले जैसे हो जाए”।

4 मार्च को येरवान में रूसी संघ से 37 उड़ानों की प्रतीक्षा है।

स्काईस्कानेर सर्विस रूस मार्क्ट को छोड़ता है। उस वेबसाइट में रूस से जाने वाले विमानों  के टीकट अब नहीं बेचते हैं। कुल मिलाकर रूस से जाने के टीकटों के दाम एक दीन में दिशा के आधार पर 2-3 बार में बढ़ गए हैं।

Корреспондент

Leave a Reply