कबरदिनो-बलकारियन सैनिकों को यूक्रेन भेजने की योजना है

कबरदिनो-बलकारियन सैनिकों को यूक्रेन भेजने की योजना है

काबारदीनो-बल्कारिया (रूस) के सन् 2021 नवंबर-दिसंबर में इकट्ठे किए गए सैनिकों को यूक्रेन के क्षेत्र में रूस के सैन्य आक्रमण में भाग लेने के लिए भेजा जा सकता है। इसके बारे में युवकों ने खुद आपने माता-पिताओँ को बताया है, जिन्होंने सैन्य कर्मियों और “सैनिकों की माताओं की समिति” के अधिकारों की सुरक्षा को बढ़ावा देने का संघ है।

समिति का नेता स्वेतलाना गोलुब ने बताया कि वे सैनिक ब्रियान्स्क डीस्टरिक्ट के मोटर चालित राइफल रेजिमेंट में सेवा करते थे, लेकिन 9 फ़रवरी को उन्हें बेल्गोरोद डीस्टरिक्ट में अभ्यास करने के लिए ले गये थे, आर इस के बाद 20 फ़रवरी को यूक्रेन की सीमा पर रखे गये थे।

“ऑफ़सर उनके पास आकर उन्हें टेंट्स को लेकर सैन्य शिविर बनाने का आदेश दिया और कहा कि 27 फ़रवरी को उन्हें “वहाँ” भेजा जाए। उन्हें गुस्सा आ गया, क्योंकि पुतिन राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन की लड़ैई में सिर्फ़ पेशेवर सैनिक भाग लेते हैं, लेकिन यहाँ नवयुवों को सैनिक बनाते हैं,” –  गोलुब ने कहा।

“सैनिकों की माताओं की समिति” को काबारदीनो-बल्कारिया के माता-पिताओं से किए गए बयान में (उसे रिपाबलीक के 24 निवासियों ने सायन किया है) माता-पिता आपने बच्चों को युद्ध पर भेजने का खिलाफ़ करते हैं।

“हमने फ़िलहाल माता-पिताओं का निवेदन सैन्य अभियोजक के कार्यालय, सैन्य जांच विभाग और रक्षा मंत्रालय में भेज दिया। इसका क्या परिणाम होगा? यह स्पष्ट नहीं है। अगर “पार्टी ने कहा कि यह ज़रूर है”, तो अधिकारी अपना लक्ष्य निभाएँगे, नहीं तो उनसे पद छिन जाएंगे,” – गोलुब बोलती हैं।

याद दिला रहे हैं, कि 27 फ़रवरी को मागोमेद तूशायेव के युक्रेन में मौत का पता चला। वह रूसी संघ के नेशनल गार्ड ट्रूप्स की संघीय सेवा की “टेरेक” स्पेशल रैपिड रिस्पांस यूनिट की कुलीन इकाइयों में से एक की कमान संभाल रहा था, ऑर्डर ऑफ कादिरोव का धारक था, और दिसंबर 2017 में गंभीर समारोह में कादिरोव के नाम पर नेशनल गार्ड सैनिकों की 141 वीं विशेष रेजिमेंट का नेतृत्व किया। यह भी पता है कि वह कि कीव के पास कादिरोव के कई सैनिक मर जए हैं।

इस से पहले चेचन गणतंत्र (जो रूस का हिस्सा है) के नेता रामज़ान कादिरोव ने अचानक से आपना विचार बदल दिया है। पहले वह यूक्रेन को धमकाता था और आज उनसे युद्ध खत्म करने को मांगता है।

Корреспондент

Leave a Reply